केन्द्रक कोशिका की संरचना | Nucleus Details in Hindi

Admin
0

केन्द्रक कोशिका की संरचना (Nucleus Details in Hindi)

केन्द्रक (Nucleus ):कोशिका की संरचना


 केन्द्रक (Nucleus ):कोशिका की संरचना

 

  • लाल रक्त कोशिकाओं (Erythrocytes) को छोड़कर शरीर की समस्त कोशिकाओं के मध्य भाग में एक गोलाकार रचना होती हैजिसे केन्द्रक (Nucleus) कहते हैं। कंकालीय पेशी (Skeletal Muscle ) एवं कुछ अन्य कोशिकाओं में एक से अधिक केन्द्रक होते हैं। केन्द्रक कोशिका का सबसे बड़ा अंगक ( Organelle) होता है तथा यह कोशिका कला या प्लाज्पा मेम्बेन के समान एक दोहरी परत वाली मेम्ब्रेन जिसे केन्द्रक कला (Nuclear membrane) कहते हैंसे चारों ओर से घिरा रहता हैजिससे केन्द्रक साइटोप्लाज्म से अलग रहता है। न्यूक्लियर मेम्ब्रेन छोटे-छोटे छिद्र ( tiny pores) होते हैं जिससे कुछ ही पदार्थ इसके और साइटोप्लाज्म के बीच आ-जा सकते हैं एवं इन पदार्थों पर नियन्त्रण रखती है।

 

  • न्यूक्लियस के भीतर विद्यमान द्रव को न्यूक्लियो प्लाज्मा या केन्द्रकद्रव्य कहते हैंजो प्रोटोप्लाज्म का ही भाग होता है। यह कोशिका की वृद्धि एवं कोशिका को दो सन्तति कोशिकाओं (Daughter Cells) में विभाजित होने के लिए आवश्यक सूचनाएँ जमा रखता है.

 

गुणसूत्र (Chromosomes)

गुणसूत्र (Chromosomes)


  • न्यूक्लियस के भीतर न्यूक्लियोप्लाज्म में सूत्रवत् रचनायें पायी जाती हैंजिन्हें गुणसूत्र (Chromosomes) कहते हैं । ये डीऑक्सिराइबोन्यूक्लिइक एसिड (DNA) और हिस्टोन्स (Histones) नामक प्रोटीन्स के परस्पर कुण्डली बनकर बने गुच्छों- कोमेटिन (Chromatin) से बनते हैं। प्रत्येक कोमेटिन में कई क्रोमोसोम होते हैं। इन क्रोमोसोमों पर लड़ी के रूप में अनेकों सूक्ष्म रचनायें विद्यमान होती हैंजिन्हें जीन (Gene) कहते हैं । इन्हीं जीन्स के द्वारा क्रोमोसोम एक वंश या पीड़ी से दूसरे वंश तक आनुवंशिक गुणों (Hereditary Characters) को पहुँचाने का कार्य करते हैं। सामान्यतया क्रोमोसोम्स केवल सूक्ष्मदर्शी (Microscope) द्वारा ही दिखाई देते हैंवे भी उस समय जब कोशिका विभाजित होने के लिए तैयार रहती है।

 

न्यूक्लियोलस (Nucleoles)

न्यूक्लियोलस (Nucleoles)


  • न्यूक्लियस के भीतर एक छोटी सी गाढ़ीगोल रचना होती हैजिसे उपकेन्द्रक या न्यूक्लियोलस (Nucleoles) कहते हैं जो कुछ प्रकार की प्रोटीन्स का संश्लेषण (Synthesis) करता है।

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top